India में इस Village के बारे में कुछ Special है – यह पृथ्वी पर एकमात्र Location हो सकता है जहाँ लोग स्वर्ग तक पहुँच सकते हैं।

World में कुछ ऐसे रहस्य हैं जो कभी नहीं सुलझे हैं और India में कई mysterious मंदिर हैं। कुछ लोगों का मानना ​​है कि इन मंदिरों में prayer करने से व्यक्ति को स्वर्ग की प्राप्ति होती है। हालाँकि, India में एक village ऐसा है, जिसके बारे में कहा जाता है कि वह स्वर्ग के रहस्यों तक पहुँच रखता है। कई लोग हैं जो claim करते हैं कि यह सच है, लेकिन कोई भी इसे prove नहीं कर पाया है।

हम जिस village की बात कर रहे हैं वह माणा है। माणा India का आखिरी village है। माणा देश का आखिरी village है जो Bardrinath से 3 Km की ऊंचाई पर located है। ऐसा कहा जाता है कि पांडवों, जो एक famous हिंदू family हैं, ने इस place को अपने last destination के रूप में चुना था। इस village के बारे में legendary कथा भी है। इसमें कहा गया है कि जब पांडव स्वर्ग जा रहे थे तो उन्होंने माणा village को पीछे छोड़ दिया था। पांडवों की पत्नियों में से एक द्रौपदी भी उस समय उनके साथ मौजूद थीं। पांडव भौतिक रूप से स्वर्ग जाना चाहते थे, इसलिए वे अपनी यात्रा पर अपने साथ एक dog को ले गए।

भीम पुल एक god हैं जिनकी माणा village में पूजा की जाती है। यह पुल भीम द्वारा बनाया गया था, और यह एक बड़ा stone है जो सरस्वती नदी के ऊपर located है। यह गांव के प्रमुख पर्यटक आकर्षणों में से एक है और दूर-दूर से लोग इसे देखने आते हैं। यह बहुत beautiful है।

माणा village में एक विशेष कुंड है, और यह एक पर्यटन स्थल होने के कारण बहुत famous है। इसे देखने के लिए दुनिया भर से लोग आते हैं। पुल का नाम तप्त कुंड है। कहा जाता है कि तप्त कुंड अग्निदेव का घर है और पुल का पानी औषधीय गुणों से भरपूर है। पुल के पानी से चर्म disease ठीक किया जा सकता है।

Leave a Comment